सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने? | How to become a Social Media Influencer in hindi

आप जब किसी काम में माहिर या एक्सपर्ट हो तो, उसे सिर्फ काम या शौक़ नहीं रहने दें, बल्कि अपने काम दूसरे लेवल में ले जाएं। उसे अपनी कमाई का जरिया बनाएं और खुद को एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनाए। यह कैसे आसान होगा।


आइए इस पोस्ट में जानते है की यह कैसे आसान होगा? और अपने आप को एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बनाये? (How to become a Social Media Influencer in hindi)


सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने? | How to become a Social Media Influencer in hindi

कई महिलाएं घर में रहकर अपना घर, परिवार और बच्चे संभालती हैं। वो ऑफिस नहीं जातीं है, लेकिन आपके शौक और कला को आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करके दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करती हैं।


कई लोग कालेज के स्टूडेंट्स भी होंगे जो जिन्हे किसी चीज का शौक होगा जैसे डांस करना, घूमना फिरना या ट्रेवलिंग करना पसंद होगा। या आपको किसी भी प्रकार का शौक है। और आप उसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करते होंगे।


आपकी काफी तारीफ़ भी होती होंगी। पर इसे तारीफ़ तक ही क्यों सीमित रखना चाहिए। आप में से कितनी घरेलू महिलाएं या लड़कियां होंगी, जो खाना अच्छा बनाती होगी, घर अच्छा सजाती होगी, पौधों की अच्छी जानकारी रखती होगी या फिर किसी क्राफ्ट में विशेषज्ञता रखती होंगी।


अपनी इस कला या शौक़ को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के साथ-साथ आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी बन सकते है।


ये आपकी कमाई का एक जरिया बन सकता है। ओर आप उन महिलाओं, लड़कियों या लड़को के लिए भी प्रेरणा बनेंगे, जो अपने कौशल और कला को आगे बढ़ाना चाहते हैं।


सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है क्या? (What is Social Media Influencer)

जब कोई व्यक्ति किसी ब्रांड का अपने सोशल मीडिया पेज (Social Media Page) पर प्रचार करके पैसा कमाता है, वो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) कहलाता है।


वो उस ब्रांड के सामान या प्रोडक्ट (जिसके लिए उसे चुना गया है) के संबंध में वीडियो डालता है या उसके साथ खुद की फोटो डालता है।


यहां इन्फ्लुएंसर (Influencer) का अर्थ है प्रभावकारक, यानी कि वो लोगों पर अपना प्रभाव डाल सकता है और उस ब्रांड का सामान खरीदने के लिए कह सकता है।


सोशल मीडिया पर बिज़नेस अकाउंट बनाएं? (Create a business account on social media?)

इन्फ्लुएंसर बनने के लिए सबसे पहले सोशल मीडिया पर एक अलग से बिजनेस पेज (business page) बनाएं। पेज का अच्छा-सा नाम रखें और पेज किस विषय पर है, ये डिस्क्रिप्शन में लिखें।


सोशल मीडिया पेज से संबंधित प्रोफाइल फोटो (profile photo) और कवर फोटो (cover photo) जरूर डालें। अगर आपके पास हाईलाइट (highlight) का ऑप्शन है, तो उसमें अपनी विशेषता, अन्य सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट, ओर अपनी जानकारी जोड़ सकते हैं।


अगर आप क्राफ्ट करते हैं, तो आपके मुख्य सामान जैसे रंग, ब्रश, कागज, पेंसिल आदि को इन हाईलाइट के जरिए अपनी प्रोफाइल में जोड़ सकते हैं और अपने फॉलोअर्स को भी बता सकते हैं।


जब लोगों को आपका काम पसंद आएगा तो, वो भी जानना चाहेंगे कि आप इसके लिए क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं। पेज पर अपना ई-मेल आई डी जरूर जोड़े, ताकि लोग आपसे संपर्क कर सकें।


कुछ ब्रांड इन्फ्लुएंसर को अप्रोच करने लिए सिर्फ ई-मेल करते हैं। इस लिहाज से भी आपके पास एक ई-मेल होना बहुत जरूरी है।


रोज़ एक पोस्ट जरूर करें (make a post everyday)

इन्फ्लुएंसर बनने के लिए अच्छे फॉलोअर्स की जरूरत होती है। फॉलोअर्स तभी बनेंगे जब आपका कंटेंट अच्छा होगा।


माना की आप अच्छा खाना या अच्छा क्राफ्ट बनाते हैं, लेकिन जब इन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगी, तो तस्वीर भी सुंदर दिखनी चाहिए।


इसके लिए आपको photo editing और video editing सीखना होगा। जब पोस्ट अच्छी होगी और दो-तीन हजार फॉलोअर्स होंगे, तब भी आप brand influencer बन सकते हैं।


रोज एक फोटो या वीडियो अपने पेज पर पोस्ट करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पेज फॉलो करें।


हफ्ते या महीने में एक फोटो या वीडियो डालने पर फॉलोअर्स नहीं बढ़ेंगे और जो हैं वो भी आपके पेज से हट जाएंगे। इसलिए social media पर active रहना जरूरी है।


अपनी पोस्ट में caption और hashtag डालना ना भूलें।


किसी भी चीज के बारे में पूरी जानकारी दें (give complete information about anything)

ये वो ज़रूरी जानकारियां है, जो आपके पेज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं। पेज अच्छा होगा, पोस्ट अच्छी होंगी, तभी ब्रांड से जुड़े लोग आपसे संपर्क करेंगे।


पर इसके लिए एक और काम बाकी है, पोस्ट की जानकारी देना। मान लीजिए आप खाने की अच्छी फोटो डालते हैं, इसमें किसी ख़ास ऐसेंस का या सामग्री का उपयोग करते हैं, तो caption के साथ brand का नाम भी लिखें।


अगर पेंटिंग करते हैं, तो रंग कौन से और किस कम्पनी के बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह कैप्शन में लिखें। उन्हें Tag भी करें। इससे ब्रांड भी आपकी प्रोफाइल में दिलचस्पी लेंगे।


ब्रांड या दूसरे लोगों के साथ काम करने के लिए तैयार रहे? (Ready to work with brands or others?)

आप इन्फ्लुएंसर बनने के लिए ब्रांड के साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं, ये आपको ख़ुद प्रोफाइल पर बताना होगा। पेज के बायो में इसे जरूर लिखें।


किसी ब्रांड को प्रोफाइल पसंद आएगी, तो आपकी दिलचस्पी देखकर वो आपसे संपर्क करेंगे। आप कुछ ब्रांड से ख़ुद संपर्क (contact) कर सकते हैं।


इससे हमे फ़ायदा कैसे मिलता है? (How do we benefit from this?)

हर ब्रांड अलग-अलग तरह से काम करता है। कुछ आपको अपना कोई एक सामान खरीदने के लिए कहेंगे जिसमें आपको डिस्काउंट कोड भी दिया जाएगा, ताकि लोग वो सामान आधी रेट में खरीद सकें।


वो आपको आपके नाम का एक कोड भी देंगे, जिसे ब्रांड की फोटो के साथ कैप्शन में डालना होगा। अपने छोटे छोटे कदमों से लंबा सफर तय कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने