खुद को बेहतर कैसे बनाये | how to improve yourself in life

सबसे अच्छा निवेश(invesment) जो आप कभी भी कर सकते हैं, वह है ख़ुद में निवेश (Invest yourself) करना। खुद को बेहतर बनाने में खर्च किया गया समय और पैसा कभी भी बेकार नहीं जाता है।

चाहे वह पैसा कमाने का तरीका सीखना हो या अपनी वित्तीय सुरक्षा को बढ़ाने के नए तरीकों की खोज करना हो। जब आत्म-सुधार (self Improvement) की बात आती है तो कंजूस न हों क्योंकि यह निश्चित रूप से अंत में आपको भुगतान करेगा।

खुद को बेहतर कैसे बनाये

आपको बेहतर बनने के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कुछ विचारों की आवश्यकता है? अपने आप में निवेश करने और अपने जीवन को बदलने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

खुद को बेहतर बनाने के 6 आसान तरीके (personal development tips in hindi)


1. अपनी अवधारणा बदलें(Change Your Self Concept)

नकारात्मक आत्म-अवधारणा होने से आपके जीवन पर जबरदस्त प्रभाव पड़ सकता है। विश्वासों को सीमित करना और आत्म-संदेह कुछ ऐसे मुख्य कारण हैं जिनकी वजह से कई लोग कभी अपने सपनों को हासिल नहीं कर पाते है तथा कई लोग इसके लिए प्रयास करते ही नहीं है।

अपने लिए थोड़ा समय निकाले और उन सभी नकारात्मक विचारों के बारे में सोचें जो आपने जीवन भर दोहराए हैं। इन विचारों ने आपके जीवन जीने के तरीके को कैसे प्रभावित किया है? अब से, इन नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदलकर एक नई आत्म-छवि बनाएं और अपने अच्छे गुणों की सराहना करें।



2. ऑनलाइन कोर्स में भाग ले (attend online courses)

यदि आप अपने लिए कोई भी स्किल्स सीखना चाहते हो जैसे कोडिंग, ब्लॉगिंग, फोटोशॉप आदि तो आपके लिए शुरुआत करने का सही समय है। अब हमारे पास एक सही इंटरनेट उपलब्ध है, इसका सही उपयोग करे और अपने जीवन में काम आने वाले जरुरी ज्ञान को निकाले।

आजकल इंटरनेट पर कई ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है जैसे udemy, unacademy, youtube, और blogs आदि इनके जैसे कई संसाधन आपको बहुत कुछ सीखने में मदद कर सकते है। यहाँ पर आप सिर्फ कुछ क्लिक के साथ चाही गई जानकारी प्राप्त कर सकते हो।
"ज्ञान वह इन्वेस्मेंट है जिसका मुनाफा हमें ज़िन्दगी भर मिलता रहता है।" - अमिताभ बच्चन



3. एक मेंटर से सीखें (Learn from a mentor)

आप अपने जीवन में क्या कर रहे हो या कहा पर हो इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता है। यदि आप एक मेंटोर के साथ काम करते हो तो आपको प्रेरणा मिलती है तथा अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

आपको एक सही दिशा में मार्गदर्शन मिलता है तथा आपके काम करने का नजरिया बदल जाता है। एक मेंटोर आपको ऐसे ही कई संसाधनों से जोड़ता है। यदि आप अपने जीवन में क्या कर रहे हो या क्या करना चाहते हो, आपको समझ नहीं आ रहा तो खुद की मदद के लिए एक मेंटोर ढूंढे और उसकी सलाह ले।



4. साइड हसल शुरू करें (Start A Side Hustle)

9-5 की नौकरी से मिलने वाली सैलेरी शायद ही आपको अपनी अधिकतम आय क्षमता तक पहुंचने देगी। क्यों न अपने जुनून का पीछा करते हुए एक साइड हसल शुरू करके वित्तीय सफलता हासिल करें?

चाहे वह ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से हो, किसी के लिए लिखना हो, फ्रीलांचिंग करना, या एक Youtube चैनल शुरू करना हो आदि। पैसे कमाने के कई तरीके हैं, और वहाँ एक चीज होना जरुरी है, जो आपके जुनून और कौशल के अनुसार हो।



5. अपने शरीर का ध्यान रखे (take care of your body)

जैसा कि कई लोग कह सकते हैं, “पहला सुख निरोगी काया”। एक स्वस्थ और कार्यशील शरीर के बिना, एक पूर्ण और आरामदायक जीवन जीना बहुत कठिन हो जाता है।

अपने शरीर की देखभाल करने और अपनी भलाई को प्राथमिकता देने के लिए, छोटी-छोटी आदतों से शुरुआत करें जैसे कि स्वस्थ भोजन करना और रोजाना नियमित व्यायाम करना। समय के साथ, ये छोटी-छोटी आदतें अविश्वसनीय बदलाव ला सकती हैं।



6. किताबें पढ़े (Reeding Books)

इस दुनिया में कई सफल लोग खुद किताबे पढ़ते है और दुसरो को भी किताबे पढ़ने की सलाह देते है। जैसे एलोन मस्क, वारेन बफेट, बिल गेट्स आदि। हमें भी अपने जीवन को पहले से बेहतर बनाने के लिए रोज कम से कम 30 मिनिट किताब जरुर पढ़नी चाहिए। किताबों में असीमित ज्ञान छुपा हुआ है, जिसे हम अपनी आवश्यकतानुसार पढ़ कर पा सकते है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने