आपके अवचेतन मन के रहस्य | Power of your subconscious mind in hindi

Power of your subconscious mind


आपका अवचेतन मन शरीर के सभी कामों को कैसे नियंत्रित करता है?

अवचेतन शरीर के सभी कार्यों को कैसे नियंत्रित करता है चाहे आप जागे हों या सोए, आपके अवचेतन मन की शक्ति आपके शरीर के सभी महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करती है। इसमें आपके चेतन मन के किसी तरह के दखल की ज़रूरत नहीं होती है।

जब आप सो जाते हैं, तब भी आपका हृदय धड़कता रहता है। आपके सीने और फेफड़े की मांसपेशियाँ फेफड़ों में हवा अन्दर भरती और बाहर निकालती रहती हैं। आपके शरीर की कोशिकाओं के काम के कारण निकली कार्बन डाइऑक्साइड के बदले में ताज़ी ऑक्सीजन भर ली जाती है, जिसकी आपको कार्य करने के लिए ज़रूरत होती है।

आपका अवचेतन मन आपकी पाचक प्रक्रियाओं और ग्रंथियों के स्राव के अलावा आपके शरीर के अन्य सभी अद्भुत जटिल कार्यों को नियंत्रित करता है। यह सब लगातार होता रहता है, चाहे आप जाग रहे हों या सोए हुए हों।

“हार्ट-लंग मशीन" (heart-lung machine), जिसका उपयोग ओपन हार्ट सर्जरी में किया जाता है, यह आधुनिक चिकित्सा तकनीक का चमत्कार है। बहरहाल, इसके काम आपके अवचेतन मन की तुलना में बहुत आसान हैं, जो साल में तीन सौ पैंसठ दिन काम करता है और वह भी चौबीसों घंटे।

आपको हवाई जहाज़ उड़ाना नहीं आता है, लेकिन आप पायलट का ध्यान भटकाकर परेशानी ज़रूर खड़ी कर सकते हैं। इसी तरह से आपका चेतन मस्तिष्क शरीर को तो नहीं चला सकता, लेकिन यह इसके सही तरह से काम करने के रास्ते में बाधा ज़रूर डाल सकता है।

चिंता, तनाव, डर, और निराशा हृदय, फेफड़ों, आमाशय और आँतों के सामान्य कामों में बाधा डाल सकती हैं। डॉक्टर अब इस बात पर ध्यान देने लगे हैं कि तथाकथित "तनाव संबंधी बीमारियाँ कितनी गंभीर हैं। कारण यह है कि तनावपूर्ण विचार आपके अवचेतन मन के सामंजस्यपूर्ण काम में बाधा डालते हैं।

जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से विचलित महसूस करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह है शिथिल होना, आराम करना और विचार प्रक्रिया को रोक देना हैं। अपने अवचेतन मन से बात करें। इससे कहें कि यह शांति, सामंजस्य और दैवी विधान को स्थापित करे।

ऐसा करने पर आप पाएँगे कि आपके शरीर की पूरी कार्यप्रणाली दोबारा सामान्य हो गई है। अपने अवचेतन मन से अधिकार और विश्वास के साथ बोलें। यह आपके आदेश का पालन करके प्रतिक्रिया करेगा।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने