खुद को मानसिक रूप से मजबूत कैसे बनाए? | How to be mentally strong and fearless in hindi

जीवन हर किसी को किसी ना किसी रूप से असफलता, मुश्किलों, और कठिनाइयों का सामना करना ही पड़ता है। यह समस्याएं आपको भले ही बुरी लग सकती हैं, लेकिन ऐसा क्या है जो सफल लोगों को या जो सफलता की राह पर चल रहे हैं लोगों को सबसे अलग करता है। वह चीज उनकी काबिलियत नहीं होती है बल्कि उनका आत्मविश्वास और गिरकर फिर उठने की जिद होती है।
खुद को मानसिक रूप से मजबूत कैसे बनाए? | How to be mentally strong and fearless in hindi

कुछ लोग इसे उनका स्वभाव भी कहते हैं, लेकिन सामान्यत इसे मानसिक मजबूती कहा जाता है। ऐसे लोग काबिल होने के साथ ही मानसिक तौर पर भी बहुत मजबूत होते हैं। देखा जाए तो कई लोग काबिलियत को बहुत ज्यादा महत्व देते है, लेकिन असल में जिंदगी में सफल वही लोग होते हैं, जो मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं या रहते है।

मानसिक रूप से मजबूत लोग कभी उन चीजों के बारे में परेशान और चिंतित नहीं होते जो उनके पास नहीं हैं।

एक उद्यमी के रूप में सफल होने के लिए आपका मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है तभी आप सभी समस्याओं का सामना कर सकते हो।

आइए जानते हैं, मानसिक रूप से मजबूत लोगों की कुछ खास आदतों के बारे में -


1. इंटेलिजेंट बनें

सफल लोगों में अपनी और दूसरों की भावनाओं को पहचानने और उन्हें संभालने की क्षमता होती है। यह प्रतिभा उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाती है।

इसके लिए आपको खास गुण चाहिए होते हैं, जैसे परफेक्शनिस्ट बनना, काम और जीवन का संतुलन बनाना, ध्यान नहीं भटकने देना, अपनी कमियां और ताकत पहचानना, अपने लिए कठिन लक्ष्य बनाना आदि।


2. जीवन में अपनाएं 4 C

अगर आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो आपमें 4C होने बहुत जरूरी हैं। यह वह C हैं जो आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं और सफलता दिलाते हैं।

पहला C है, Confidence यानी आत्मविश्वास अगर आपको खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास है कि आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

दूसरा C है, Challenge यानी चुनौती। जब आप चुनौतियों के बजाय नए अवसरों और बदलावों को सहज रुप स्वीकार कर लेते हैं, तो आप मजबूत बनते हैं।

तीसरा C है, Control यानी नियंत्रण। जहां आपको भरोसा और नियंत्रण होता है कि वहीँ आपके पास आपका भविष्य बनाने की ताकत है।

चौथा C है, Commitment या प्रतिबद्धता। कमिटमेंट जहां प्रतिबद्धता के साथ आप लक्ष्य को पाने की कोशिश कर सकते हैं।


3. नियमितता रखिए

अगर आप मानसिक मजबूती चाहते हैं तो आपको नियमितता रखना बहुत जरूरी है। मानसिक रूप से मजबूत एंटरप्रेन्योर्स कंसिसटेंट होते हैं क्योंकि वह अपने लक्ष्य पर काम करते हैं, उन्हीं के अनुसार टीम बनाते हैं और उन्हें हासिल करने के लिए नियमित प्रयास करते रहते हैं। वह सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते रहते हैं।


4. फ्लेक्सिबल बनिए

जो लोग मानसिक रूप से मजबूत होते हैं, वह अपनी समस्याओं को अलग और नए तरीके से देखते हैं, जिससे वह उन समस्या लिए हल ढूंढ़ पाते हैं। वह किसी एक तरह के समाधान पर अडे नहीं रहते हैं।

वह फ्लेक्सिबल तरीके से काम करने में यकीन रखते हैं और परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालते हैं। इससे वह निश्चित रूप से सफल होते हैं।


5. शिकायत न करें

कई लोग आसपास की आलोचनाओं में लगे रहते हैं। वह ऐसा इसलिए करते हैं, ताकि उन्हें अच्छा लगे लेकिन ऐसा करने से वह और निराश हो जाते हैं।

अगर आप मानसिक मजबूती चाहते हैं तो शिकायत करने के बजाय चीजों को बेहतर बनाने की तरफ ध्यान दीजिए और अपनी समस्याओं के समाधान ढूंढने पर काम करते है।


6. बीते कल से सीखें

कहते हैं कि गलतियां करके ही आप सीखते हैं और सीखकर ही आगे बढ़ते हैं। अगर आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो आपको भी अपनी गलतियों से सीखना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने बीते हुए कल में की गई अपनी गलती से सीख लेनी चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि उस गलती को फिर कभी न दोहराएं।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने