जानिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021(international women's day 2021) क्यों मनाया जाता है?

हमारी ज़िन्दगी में हर एक इंसान का एक विशेष महत्त्व है। लेकिन हमारे जीवन में महिलाओं या औरतों एक अलग ही महत्त्व है। हमारे जीवन में महिलाएं कई अलग भूमिकाएं निभाती है, जैसे मां, बहन, पत्नी, दादी आदि।
 
जानिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021(international women's day 2021) क्यों मनाया जाता है?

इसलिए महिलाओं के सम्मान में हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (international women's day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन विश्वभर मे महिलाओं के जीवन में सुधार लाने और उनमें जागरूकता लाने जैसे कई विषयों पर जोर दिया जाता हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि 8 मार्च को ही अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता हैं? चलिए जानते है कि 8 मार्च को ही महिला दिवस क्यों मनाया जाता हैं।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस(International Women's Day) मनाने कि शरुआत कैसे हुई थी?

19 वी सदी में महिलाओं ने अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता दिखाने कि शुरूआत कि थी। औरतों ने आपने अधिकारों को लेकर सबसे पहले 1908 में महिला मजदूर आंदोलन किया, जों अमेरिका के न्यू यार्क में हुआ था। इसमें लगभग 15000 महिलाओं ने भाग लिया था।

जिसमें इनकी प्रमुख मांगे थी कि काम करने का समय काम किया जाए, अच्छी तनख्वाह दी जाए, और वोट करने का अधिकार दिया जाए। इसके लगभग एक साल बाद अमेरिका में पहली बार 28 फरवरी को राष्टीय महिला दिवस मनाया गया था।

जिसके बाद 1910 में क्लारा जेटकिन के महिला दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का मत दिया था। जिसके बाद क्लारा जेटकिन ने एक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 17 देशों कि लगभग 100 महिलाओं ने भाग लिया था। इन सभी महिलाओं कि सहमती पर इस प्रस्ताव को मंजूर किया था।

उसके बाद 19 मार्च 1911 को डेनमार्क, आस्ट्रिया, स्विजरलैंड, और जर्मनी में महिला दिवस मनाया गया था। लेकिन उसके बाद लगभग 1913 में इसे बदलकर 8 मार्च को कर दिया गया था। लेकिन इसे ओपचारिक मान्यता 1975 में मिली थी, जब सयुक्त राष्ट्र संघ ने इसे मनाना शुरू किया था।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का उद्देश्य और महत्त्व क्या है?

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का उद्देश्य है कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करना है। जिससे महिलाओं को पुरुष कि तरह हर क्षेत्र में समानता के अवसर मिल सकें। जिससे समाज में महिलाएं पीछे ना राह जाए।


आज कि संस्कृति में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैसे मनाया जाता हैं?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन कई कई देशों में अवकाश रहता हैं। अफगानिस्तान, अंगोला, आर्मेनिया, बेलारूस, कंबोडिया, क्यूबा, लाओस, किर्गिस्तान, युगांडा, वियतनाम, युक्रेन, जांबिया, मंगोलिया आदि जैसे कई देशों में अवकाश रहता है।

लेकिन कई देशों में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन केवल महिलाओं को ही अवकाश रहता है। चीन, नेपाल, मडागास्कर, मकदूनिया जैसे देशों सिर्फ महिलाओं को ही अवकाश रहता है।

इसके अलावा कई देशों में इस दिन आधिकारिक तौर पर अवकाश नहीं रहता है लेकिन इसे बड़े व्यापक रूप से मनाया जाता है। इस दिन पुरुष अपनी माताओं, पत्नी, गर्लफ्रेंड, बेटी तथा सहकर्मियों के लिए कुछ फूल और गिफ्ट लेकर जाते है।


इस साल "अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस" कि थीम क्या है?

इस साल "अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस" कि थीम "महिला नेतृत्व: COVID-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना" ("Women in leadership: an equal future in a COVID-19 world") रखी गई हैं। यह थीम COVID-19 महामारी के दौरान विश्वभर कि महिलाओं व औरतों के योगदान को समर्पित हैं।


भारत में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस किस तरह मनाया जाता हैं?

भारत में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बड़े उत्साह और हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन भारत में महिलाओं के सम्मान मे कई तरह के समारोह आयोजित किए जाते हैं। तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाता है।

महिलाओं के लिए काम करने वाले सरकारी और गैर सरकारी संगठन इस दिन कई प्रकार के प्रशिक्षण शिविर और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करते है। इस दिन कई संगठनों और संस्थाओं द्वारा महिलाओं कि आर्थिक रूप से मदद करते है।

हमारे भारत में महिलाओं को कई अधिकार प्राप्त है लेकिन फिर भी महिलाओं का जीवन कई अभावों में बीत रहा हैं। इस समय भारत के हालात पहले से बेहतर होने जा रहे है। आज कई क्षेत्रों में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही हैं।


अंत में इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम महिलाओं के लिए क्या कर सकते हैं?

हमें महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए उनका सम्मान करें और उनके अधिकारों को रक्षा करें। यह सिर्फ महिला दिवस के दिन ही ना करे बल्कि हमें महिलाओं का सम्मान हमेशा करना चाहिए।

महिलाएं हमारे सामाजिक जीवन का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इनको समान अवसर प्रदान किये जाने चाहिए। हमारे जीवन भी महिलाओं का महत्त्वपूर्ण योगदान है, चाहे वो मां के रूप में हो, बेटी के रूप में हो, बहन के रूप में हो, या पत्नी के रूप में। हमें महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए उनका सम्मान करना चाहिए और उनको समान अवसर प्रदान करने कि कोशिश करनी चाहिए।

धन्यवाद।।

Post a Comment

नया पेज पुराने