अपने आप को एक बेहतरीन टीम लीडर कैसे बनाये? Top 7 Best Team Leader Qualities in Hindi

इस दुनिया में कई प्रकार के निरंतर बदलाव होते रहते हैं। दुनिया के इन अहम बदलावों के बीच, सच्चा और सही लीडर वही बन सकता है जिसमें हिम्मत, धेर्य, और भरोसे जैसे गुण होते हैं। जो अपनी टीम के सदस्यों या साथियों को एक काम करने वाला न समझकर, उन्हें इंसान समझता हो और उनके साथ वैसा ही व्यवहार करता हो, जैसा कि वे आप से अपेक्षा करते हो।

अपने आप को एक बेहतरीन टीम लीडर कैसे बनाये? Top 7 Best Team Leader Qualities in Hindi

कोविड-19 जैसी इस परिस्थिति में हर कोई व्यक्ति परेशान है, भले ही वह Entrepreneur हो या Employee ऐसे में अगर आप एक सफ़ल Entrepreneur बनना चाहते हैं तो आपको अपनी टीम को आगे बढ़ने की हिम्मत देनी होगी। साथ ही आपको उन्हें भरोसा दिलाना होगा कि इस मुश्किल समय में आप उनके साथ हैं। जब आप उन पर विश्वास रखेंगे और उनकी परिस्थिति को समझेंगे तो यकीनन आपकी टीम आपको अपना 100 प्रतिशत देगी।

वह आपके भरोसे पर विश्वास करके आगे बढ़ेगी, जिससे आप इस कठिन समय में भी अपना काम सही तरह से कर सकेंगे। याद रखें कि एक सच्चा लीडर वही होता है जो सबको साथ लेकर चलता है।

आपकी टीम को काम के प्रति प्रेरित करने के लिए 7 टिप्स
7 Best Qualities of Best Team Leader in Hindi



1. अपनी बातो को स्पष्ट रखे

जब भी आप अपनी टीम के सदस्यों के साथ बात करें तो आप उनको जो भी बताना चाहते हो या उनसे जो भी काम करवाना चाहते हो उसके बारे में उनसे स्पष्ट बात करें। एक लीडर के तौर पर आपको पता होना चाहिए की आपकी टीम को क्या चाहिए, आप उन्हें वो देने की कोशिश करें।

आपको हमेशा अपनी टीम के साथ पारदर्शिता बनाये रखनी चाहिए। आपकी टीम को पता होना चाहिए की हम क्या कर रहे है, और क्यों कर रहे है? जिससे आपकी टीम को स्पष्ट रूप से पता चल सके की हम किस दौर से गुजर रहे है।



2. अपनी टीम को मजबूत करें

एक अच्छे और सफल लीडर के तौर पर आपको अपनी टीम के सदस्यों के साथ एक अच्छा तालमेल बनाये रखना चाहिए। और अपनी टीम के बिच चल रहे मतभेद को दूर करना चाहिए।

आप अपने टीम के सदस्यों को अपनी निजी जिंदगी की कहानी बता सकते है। और आप उन्हें उनके निजी जीवन के बारे में अपने अच्छे और बुरे अनुभव सुनाने को कह सकते है। जिससे आपकी टीम एक दुसरे के बारे में अच्छी तरह जान सके और समझ सके।



3. अपनी टीम से हमेशा सम्पर्क में रहे

अपने बिज़नेस को आगे ले जाने के लिए अपनी टीम से लगातार सम्पर्क बनाये रखना बहुत जरुरी है। जिससे आपको पता चल सके की आपकी टीम क्या कर रही है। जिससे उनसे होने वाली गलती को हम सुधार सके।

अभी इस कोविड-19 के कारण कई लोग घर से काम कर रहे है। तो इस समय आप अपने टीम के सदस्यों के साथ वर्चुअल मीटिंग्स कर सकते है। और उन्हें अपने काम के प्रति मोटीवेट कर सकते हो। जिससे आपकी टीम को लगेगा की आप उनकी फ़िक्र करते है।



4. बॉस बनने की जगह आप अपनी टीम के कोच बने

एक सफल लीडर बनने के लिए आपको हमेशा अपनी टीम के लिए बॉस बनकर नहीं बल्कि एक कोच बनकर उनको समझाना चाहिए। जिससे आपके टीम के सदस्य आपका सम्मान करेंगे और आपकी कही गई हर बात को मानेंगे।

कोच बनकर काम करने से आपके टीम के सदस्य आपके लिए पहले से बेहतर खुल कर काम करेंगे। जिससे उनमे एक नयी उर्जा बनी रहेगी।



5. जवाबदेह बने

एक लीडर के रूप में सफल होने के लिए आपको जवाबदेह बनना बहुत जरुरी है। जब भी आपको एक लीडर के रूप में कई प्रकार के फेसले लेने होते है। जिसमे कई बार गलती हो जाती है।

तब आपकी टीम के सदस्य आपकी और रुख करते है, इस इस प्रकार की परिस्थिति में आपको आगे आकर अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और जवाबदेह बनना पड़ेगा। तथा आपको अपनी टीम को हर स्थिति में लीड करना बहुत जरुरी है।



6. किसी भी काम में अपने टीम के सदस्यों की राय जरुर ले

एक सफल लीडर बनने के लिए आपको हमेशा अपनी की सलाह को अहमियत जरुर देनी चाहिए। जब आप आपकी टीम को सही तरह से लीड करते है तो आप अपने लक्ष्य तक जल्दी पहुचते है।

इसलिए आपको जरुरी कामों में अपनी टीम से सलाह जरुर लेनी चाहिए। हो सकता की किसी काम लो सही तरीके से करने का सुझाव आपके पास नहीं हो और वो सुझाव आपकी टीम सदस्य में से कोई दे दे। जिससे आप अपने काम को पहले से बेहतर कर सको।

ऐसे समय में अपने टीम के सदस्यों से राय जरुर ले। इससे वो भी अच्छा काम करेंगे, और आपका भी अच्छा काम होगा।



7. टीम मीटिंग्स को सही तरीके से लीड करें

अपनी टीम को सही तरीके से लीड करना बहुत जरुरी है। अपने टीम के सभी सदस्यों की समस्याओ को सुलझाने के लिए आपको समय समय पर मीटिंग्स करनी चाहिए। जिससे आप उनकी समस्या को समझ सको।

जब आप अपनी टीम की मीटिंग कर रहे हो तो इस दौरान केवल आपको ही बोलते नहीं रहना है बल्कि अपने टीम के सदस्यों को भी बोलने का मौका दे। जिससे आप उनकी समस्या को समझ सकों।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने