अभ्यास का महत्व || Best Self Motivation Story in Hindi

जिंदगी में सफल होने के लिए सीखते रहना बहुत जरुरी है। और सीखने के लिए निरंतर अभ्यास करना भी जरुरी है।

अभ्यास का महत्व || Best Self Motivation Story in Hindi

अभ्यास का मतलब एक ही काम को बार बार करना, और तब तक करना जब तक वो काम तुम्हे आने नही लग जाता। अभ्यास हमारे जीवन में बहुत जरुरी है। हमें जिंदगी में सफल होने के लिए किसी भी काम का निरंतर अभ्यास करना बहुत जरुरी है। 

इस दुनिया में इसके कई उदहारण है।

इसी उदहारण पर आधारित एक प्रेरणादायक कहानी(Motivational Story) हम आप को इस लेख के माध्यम से बताते है। यदि आप के पास समय है तो इस कहानी को पूरा जरुर पढ़े।

पाब्लो पिकासो स्पेन के एक महान चित्रकार थे, जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चित्रकारों में से एक थे। पाब्लो पिकासो एक बार न्यूयॉर्क के एक गली में घूम रहे थे। और एक ओरत उनसे आकर टकराई, और उस ओरत ने उनको पहचान लिया। दोड़कर गई और एक कागज और पेंसिल लेकर आई। और लाकर पाब्लो पिकासो के हाथ में दे दिया, और बोला "सर आप एक बहुत बड़े चित्रकार हो, क्या आप मेरे लिए कुछ बना सकते हो?

पाब्लो पिकासो ने कागज लिया और पेंसिल ली और उस कागज पर 30 सेकंड में एक चित्र बनाकर, उस ओरत के हाथ में दिया और कहा "इसकी वैल्यू 50 लाख रूपए है।"

उस ओरत को विश्वास ही नहीं हुआ। कैसे उस व्यक्ति ने 30 सेकंड में एक पेंटिंग बनाई और इसका मुल्य 50 लाख रुपये हो सकता है। 

उसके बाद वो ओरत उस पेंटिंग को लेकर तीन चार जगह पर गई, और उस पेंटिंग का मुल्य पता किया। तब उन्होंने कहा यह पाब्लो पिकासो की पेंटिंग है। तब उस ओरत ने कहा "हा यह पाब्लो पिकासो ने बनाई है।" और फिर ओरत ने कहा "कितने में खरीदोगे?"

तब उन लोगो ने कहा "मेम हम इसके 50 लाख दे सकते है।" 

तब वह ओरत अचम्भे में पड गई की 50 लाख रूपए की पेंटिंग 30 सेकंड में, कैसे?

उसके बाद उस ओरत ने पता किया की पाब्लो पिकासो कहा रहते है। और वह ओरत पाब्लो पिकासो को ढूंढते ढूंढते उनके पास पहुची। तब उस ओरत ने कहा "सर आपने मुझे पहचाना में वही ओरत हु, आपने मेरे लिए एक पेंटिंग बनाई थी। सर वो पेंटिंग वास्तव में 50 लाख रूपए की है।"

तब पाब्लो पिकासो ने कहा "हां में जानता हु, मैंने बनाई है।" 

तब फिर उस ओरत ने कहा की "सर में सीखना चाहती हु की 30 सेकंड में 50 लाख की पेंटिंग कैसे बनाई जाती है।"

तब फिर पाब्लो पिकासो ने कहा की "देखो मेम आपने जो 30 सेकंड में 50 लाख की बनी हुई पेंटिंग देखी, उसको बनाने में मुझे 30 साल लग गए। 

दुनिया में कई उदहारण मोजुद है, दुनिया भरी पड़ी है ऐसे उदाहरणों से, की किसी चीज का अभ्यास आपके जीवन में कितना महत्व रखता है। 

जब आपको किसी काम में महारत हासिल करनी हो तो आपको उस काम का निरंतर अभ्यास करना चाहिए। बार बार उस काम को करके देखना चाहिए।

>> यह भी पढ़े :

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने