Book Summary of "secret of the millionaire Mind" in Hindi

बिजनेसमैन, ऑथर, और मोटिवेशनल स्पीकर T. Harv Eker कहते हैं कि आप मुझे अपने साथ सिर्फ 5 मिनट दीजिए। मैं आपको बता दूंगा कि जिंदगी भर आपका Financial Futures कैसा होगा? और आप अमीर बन पाओगे या नहीं?

वह इस बात को इतने दावे से इसलिए बोल पाते हैं, क्योंकि उन्होंने सालों तक Millionaire, Billionaire और सफल लोगों की Psychology, Mindset, Habit, और उनकी जिंदगी का अध्ध्यन किया है। जिसे उन्होंने अपनी किताब "Secret of The Millionaire Mind" मैं हमें समझाने की कोशिश की है।

Book Summary of "secret of the millionaire Mind" in Hindi

यह किताब "Secret of The Millionaire Mind" दुनिया की सबसे बढ़िया "Money Management" और "Personal Finance" की किताब में से एक मानी जाती है।

इस किताब में लेखक हमें Money Blueprint और 17 Wealth Files के बारे में बताते हैं। ताकि हम भी अमीर लोगों के मन के Mindset और Psychology को सीख के अमीर और सफल बन कर अपने सपनों को पूरा कर सकें। जिसे वे खुद करके Millionaire बने हैं।

तो आइए दोस्तों अब हम जानते हैं उस Money Blueprint और 17 Wealth Files के बारे में जो हमें अमीर और सफल बनाती है।

T. Harv Eker शुरुआत करते हैं एक Wealth Principal के साथ जो कि हैं TFAR


T का मतलब Thoughts(विचार)
F का मतलब Feelings(भावना)
A का मतलब Actions(प्रतिक्रिया)
R का मतलब Results(परिणाम)


यानी कि हमारे विचार हमारी भावना को जन्म देते हैं। हमारी भावना हमारे Actions को और हमारे Action तय करते हैं हमारे परिणाम को।

इसे ठीक से समझते है, कि कैसे हमारे विचार, हमारी भावना, और हमारे एक्शन कैसे हमारे परिणाम को प्रभावित करते हैं?

अगर आप पैसा बचा रहें हो या फिर निवेश कर रहें हो सिर्फ इसी विचार के साथ कर रहे हो की ये पैसा मेरे बुरे वक्त मैं काम आएंगे तो आप उसी के हिसाब से एक्शन लोंगे। पेसा भी उतना ही कमाओगे और उतने ही बचाओगे। सिर्फ एक डर की भावना के साथ तो अन्तिम परिणाम क्या होगा वह बुरा वक्त जरूर आएगा।

लेकिन वहीं अगर आप अमीर बनने और Wealth बनाने के विचार से Actions लेते हो तो आप छोटा नहीं सोचते हैं। आपके Action उतने ही बड़े होते हैं और आप उतने ही बड़े लेवल पर पैसा कमाते हो तो परिणाम में आपको Wealth, पैसों की आजादी, और सफलता ही मिलेगी।

असल में अमीर लोग उन चीजों पर फोकस करते हैं जो वो चाहते हैं। वही गरीब लोग उन चीज़ों पे फोकस करते हैं जो वो नहीं होने देना चाहते हैं।

लेखक कहते हैं की यह दो अलग तरह की सोच हमारे Money Blueprint से प्रभावित होती है। Money Blueprint आपके लगाए गए Financial पेड़ की जड़ों की तरह है, जो तय करती है कि इसमें कैसे और क्या फल आएंगे। फल से मतलब परिणाम है।

लेखक के अनुसार हमारा Financial Mindset और Money Blueprint इन तीनों कारणों से प्रभावित होता है।


Verbal Programming

यानी कि पैसा। और अमीर लोगों के बारे में अपने आसपास के लोगों, वातावरण, और अपने परिवार से सुनते हैं वो हमारे Mind को Condition करते है। जैसे कि गरीब अभिभावक का अपने बच्चों से बोलना कि ज्यादा पैसा सारी समस्या की जड़ हैं। कोई भी कम समय में बिना गलत काम किए अमीर नहीं बन सकता है। या अमीर लोग लालची या Selfish होते हैं।

यह सब विचार हमारे अभिभावक अपने शब्दों या बातों से हमारे दिमाग में डाल देते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि गरीब अभिभावक बुरे होते हैं। या हमारा बुरा चाहते हैं। वो इसलिए ऐसा कहते हैं कि यही विचार एक वक्त पे उनके आसपास के लोगों और उनके अभिभावक ने उनके दिमाग में डाले थे।

वही अमीर अभिभावक अपने बच्चों को पेसो और जिन्दगी के बारे में बिल्कुल अलग बातें सिखाते हैं। तो आप की बाहर की दुनिया आपकी अंदर चलने वाली सोच और आदतों का परिणाम है।



Modeling

जिस तरह से हम अपने बचपन से माता-पिता, और अपने आसपास के लोगों से सीखते हैं कि वो कैसे पैसे खर्च करते हैं तथा किस Lifestyle से जीते हैं। वही संस्कार हमारे पैसों को लेकर आदत, शोक, लाइफ़स्टाइल, और एक्शन बचपन से लेकर बड़े होने तक हमें सिखाया जाता या हमारे दिमाग में डाला जाता है।

अच्छी बात यह है कि कोई गरीब अपनी स्थिति को बदलना चाहता है, तो वह अपनी सोच व Mindset को बदल कर के कर सकता है।



Specific Incident

कोई Specific सकारात्मक और नकारात्मक घटना स्थिति या Incident जैसे कि आपकी फैमिली को पैसे, गरीबी व कठिनाइयों से गुजरना पड़ा। और यह सब देखकर आपको पैसों का महत्व समझ आया। और आपने ठान लिया कि में ख़ूब पैसे कमाऊंगा ताकि मुझे और मेरे परिवार को फिर यही स्थिति ना देखनी पड़े।

देखा जाए तो आज के दौर में लगभग सभी व्यक्ति पैसा चाहते हैं। और आखिर पैसा किसको पसंद नहीं लेकिन Self Made Millionaire वही बनते हैं जो यह बताई जाने वाली 17 Wealth Files को फॉलो करते हैं।

यही 17 Wealth Files दिखाती है कि अमीर और गरीब Mindset वाले लोगों की Psychology और Actions मैं कितना बड़ा फर्क है।


Wealth Files 1.

अमीर लोग अपनी जिंदगी खुद बनाते हैं और खुद नियंत्रित करते हैं। तथा वहीं गरीब लोग उस हिसाब से चलते हैं जहां उनकी जिंदगी उनको ले जाती है।



Wealth Files 2.

अमीर लोग पैसों का खेल जीतने के लिए खेलते हैं। वही गरीब लोग पैसे का खेल हार ना सके इस डर से खेलते हैं। यानी कि अमीर लोग ज्यादातर फोकस और पैसा कमाने में लगाते हैं। और गरीब लोग सिर्फ पैसा बचाने में और कोई भी रिस्क ना लेने में लगाते हैं।



Wealth Files 3.

अमीर लोग पैसा कमाने के लिए Committed होते हैं। और वही गरीब लोग सिर्फ अमीर बनना चाहते हैं। यानी कि अमीर लोग खुद से वादा करके रखते हैं, चाहे कुछ भी हो जाए मैं तो अमीर बन के ही रहूंगा। तभी वो दोस्तों के साथ समय बिताने की जगह अपने बिजनेस के लिए काम करते हैं। और हर वो कोशिश करते हैं जिससे वो अमीर बन सके। वही गरीब लोग सिर्फ अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन वह उसके लिए कभी भी कोशिश या काम नहीं करते हैं। वो अमीरों की तरह जीना चाहते हैं लेकिन उनकी तरह एक्शंस नहीं लेते हैं।



Wealth Files 4.

अमीर लोग बड़ा और दूर का सोचते हैं साथ ही अपने comfort zone से बाहर जीते हैं। लेकिन गरीब मानसिकता वाले छोटा सोचते हैं तभी उनकी सोच सीमित होती है। और वह अपने comfort zone तथा सीमित संसाधनों के साथ ही जीते हैं। अगर आपका लक्ष्य comfort मैं जीना है तो संयोग से आप कभी अमीर नहीं बन पाओगे। लेकिन अगर आपका लक्ष्य अमीर बनने का है तो आप आगे जाकर comfortable जिंदगी जी पाओगे। अगर आप आसान काम करना चाहते हो तो जिंदगी मुश्किल रहेगी। लेकिन अगर आप आज मुश्किल काम करते हो तो जिंदगी आगे आसान रहेगी।



Wealth Files 5.

अमीर लोग अवसर और समाधान पे फोकस करते हैं। बल्कि गरीब लोग सिर्फ मुश्किलों और कठिनाइयों में पर फोकस करते हैं।



Wealth Files 6.

अमीर लोग दूसरे अमीर लोगों और सफल लोगों को पसंद करते हैं। वही गरीब लोग अमीरों के लिए गलत सोच और भावना रखते हैं। तभी हमें लोग बोलते हुए मिलते हैं "ये अमीर सिर्फ पैसों के सगे होते हैं, ये अमीर लोग गलत काम करके पैसा कमाते हैं, और पैसा ही सारी समस्या की जड़ है।"



Wealth Files 7.

अमीर लोग दूसरे अमीर लोगों तथा सकारात्मक सोच वाले व्यक्ति के साथ ही रहते हैं। जिनकी जिंदगी के कुछ लक्ष्य हो ताकि वह भी अपने ज्ञान को बढ़ा सकें। वही गरीब लोग नकारात्मक सोच, असफल लोग, और हारे हुए व्यक्ति के साथ ही रहना पसंद करते हैं। क्योंकि उनके साथ उनकी सोच मिलती है।



Wealth Files 8.

अमीर लोग खुद को Promote करने में विश्वास रखते हैं। तभी वो बिजनेस, मार्केटिंग, और सेल्स में भी अच्छे होते हैं। वहीं करीब मानसिकता वाले लोग खुद को Promote करना, मार्केटिंग, सेलिंग को भी गलत नजरिए से देखते हैं। अगर उनसे ज्यादा नॉलेज वाला व्यक्ति भी अगर उन्हें कोई प्रोडक्ट के बारे में बता रहा है या सेल कर रहा है तो वे उसे गलत नजर से देखते हैं। और सोचते हैं कि ये सिर्फ पैसा चाहता है। जबकि सामने वाला वैल्यू देने के रिटर्न में वो वैल्यू मांग रहा है। और वह अपनी सर्विस के लिए आत्मविश्वासी है।



Wealth Files 9.

अमीर लोग अपनी समस्या से खुद को बड़ा मानते हैं। तभी वो हर समस्या को छोटा समझ कर हल कर देते हैं। वही गरीब लोग अपनी समस्या को खुद से बड़ा मानते हैं। और उस समस्या के डर और बोझ से खुद को कमजोर समझते हैं।



Wealth Files 10.

अमीर लोग इस बात पर विश्वास करते हैं कि उन्हें जो मिलना चाहिए उसके लिए वो अपने आप को लायक समझते हैं। चाहे फिर वो Complement, Business Profit, या फिर सम्मान हो। वही गरीब लोग बेड रिसीवर होते हैं। यानी कि उन्हें अपने कम आत्म सम्मान के कारण उनको लगता है कि वो कोई बड़ा काम करने के लायक नहीं है। उनकी कोई तारीफ कर दे उन्हें वो Complement का जवाब कैसे देना है उनको पता ही नहीं होता है।



Wealth Files 11.

अमीर लोग परिणाम के आधार पर काम को चुनते हैं। वही गरीब लोग अपने समय के आधार पर काम को चुनते हैं।



Wealth Files 12.

गरीब लोग सोचते हैं कि हम सबकुछ पा नहीं सकते हैं। या हम सबकुछ एक साथ मैनेज नहीं कर सकते हैं। या तो हम अपने काम पर फोकस कर सकते हैं या फिर अपने परिवार पर फोकस कर सकते हैं। वही अमीर लोग अलग विकल्प और चीजों को मैनेज करना पसंद करते हैं। मतलब वो अपनी फैमिली लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज करने में अच्छे होते हैं। साथ ही अलग अलग काम को करने से डरते नहीं हैं।



Wealth Files 13.

अमीर लोग अपनी नेटवर्थ पर फोकस करते हैं, यानी कि वह यह देखते हैं कि उनके सारे एसेट्स, सेविंग्स, और इनवेस्मेंट को मिला के उनकी खुद के समय में क्या नेटवर्थ है। और वही गरीब और मिडिल क्लास लोग अपनी तनख्वाह और इनकम पर फोकस करते हैं।



Wealth Files 14.

अमीर लोग अपने पैसे को अच्छे से मैनेज करना जानते हैं। और वह यह स्किल फाइनेंशियल बुक और इंटरनेट की मदद से सीखते हैं। और वही गरीब लोग पैसों को खर्च करने और फालतू बर्बाद करने में अच्छे होते हैं। ये अपने आसपास के लोगों, Celebrities, और टीवी को देखकर सीखते हैं।



Wealth Files 15.

अमीर लोग अपने पैसों का एक ऐसा सिस्टम बना लेते हैं जिससे उनका पैसा Hard Work करके उनके लिए और पैसा बनाता है। वही गरीब लोग पैसा कमाने के लिए Hard Work करते हैं।



Wealth Files 16. 

अमीर लोग डर के बावजूद काम करते हैं यानी कि ऐसा नहीं है कि अमीर सोच बालों को डर ही नहीं लगता, उन्हें भी कोई एक्शन या रिस्क लेने के पीछे का डर महसूस होता है। लेकिन वह उस डर को ना ही अपने ऊपर हावी होने देते हैं और ना ही उस डर को अपने अमीर बनने की यात्रा में बाधा उत्पन्न करने देते हैं। वही गरीब लोग डर के कारण कोई एक्शन नहीं ले पाते हैं, और यही डर उनके सपनों, ख्वाहिशों, और उम्मीदों से ज्यादा ताकतवर होता है।



Wealth Files 17.

अमीर लोग हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं। और आगे बढ़ते रहते हैं। वही गरीब सोच वाले लोगों को लगता है कि उन्हें सब पता है। और जो यह समझता है कि उसे सबकुछ पता है, वह व्यक्ति आगे नहीं बढ़ सकता है। क्योंकि उसने कुछ नया जाना और सीखा नहीं है।


धन्यवाद!!

अगर आपको ये "Secret of The Millionaire Mind" की Book Summary अच्छी लगी हो तो अपने परिवार, और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। 

यदि आप भी इस किताब को पुरी पढ़ना चाहते हो तो इस किताब को Amazon से अभी ख़रीदे।

BUY NOW ON AMAZON

इस किताब की आप AUDIOBOOK AMAZON AUDIBLE पर जाकर भी सुन सकते हो, जहा पर आपको एक महीने का FREE TRIAL मिलेगा और उसके बाद ये आपसे CHARGE करेंगे।

CLICK HERE TO AMAZON AUDIBLE

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post