जिद करो सफलता जरूर मिलेगी | best motivational speech in hindi for students

क्या आपने कभी सफलता पाने की ज़िद की है? यदि आपने सफलता पाने की जिद की है तो उसका आपको क्या परिणाम मिला? किसी काम को पूरा करने की जिद हमें सफलता जरूर देती है।

क्योकि किसी काम को पूरा करने की जिद हमारे अंदर एक ऐसी ऊर्जा जागृत कर देती है, जो हमें सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत जरुरी है। हमारा मन उस काम मैं लगने लगता है, जिसमे हमें रूचि है या हम जो ज़िन्दगी में पाना चाहते है। उसमे हमें सफलता जरूर मिलती है।

best motivational speech in hindi for students


 इस दुनिया मैं हर कोई व्यक्ति सफलता को प्राप्त करना चाहता है। क्योकि वह चाहता है की दुनिया का हर व्यक्ति उसकी सफलता को सराहे। और वो व्यक्ति चाहता है की उसकी सफलता से दूसरे लोग उससे Inspire हो सके।

जो व्यक्ति अपनी Life में success पाता है, वो चाहता है की पूरी दुनिया में उस व्यक्ति की खास पहचान हो। सब लोग उसकी सफलता से खुश हो, और उसकी हर जगह प्रसंशा हो।

इस दुनिया में हर कोई व्यक्ति सफलता को प्राप्त क्यों नहीं कर पाता?

क्योंकि वो सफलता को पाने की जिद नहीं कर पाता हैं। जैसा की हमनें पहले बताया की जिद करने से हमारे अंदर एक ऊर्जा जाग्रत हो जाती हैं, जो सफ़लता को प्राप्त करने के लिए जरुरी है। हमारा मन उस काम में लगने लगता है, जिसमे हमें सफ़लता या Success प्राप्त करनी है।

What is leadership | नेतृत्व कला क्या है?

यहां पर हम बच्चों वाली ज़िद की बात नहीं कर रहे। बच्चों वाली ज़िद Success पाने के लिए के लिए नहीं बल्कि मन में उठी सही या गलत इच्छा को पूरी करने के लिए होती है।

लेकिन Success को पाने की जिद हम बड़े होकर या चीजों के बारे सही गलत की समझ पाकर ही कर सकते है।हम यहां पर जिस जिद की बात कर रहे है, वह हमारे अंदर की सारी शक्तियों और योग्यताओ के आधार पर अपने Goals पर ध्यान केंद्रित करने की बात कर रहे है।

 यहां पर जिद का मतलब ये हैं की, हम अपनी योग्यताओं और क्षमताओं के आधार पर Life में कुछ Goals रखें और उन्हें पुरा करने की कोशिश करे। अर्थात हम अपने लक्ष्य या Goals को पूरा करने का संकल्प लें।

हमारे अंदर एक प्रबल इच्छाशक्ति होनी चाहिए की मुझे हर हाल में अपनी मंजिल या लक्ष्य को पाना है। जो मुझे सफलता की और बढ़ने में मदद करें। अगर आपके अंदर ऐसी जिद है तो आपका हर कदम सफलता की और बढ़ता जायेगा।

आप अपने जीवन के लक्ष्य को पुरा कर पाओगे और अपनी मंजिल को प्राप्त कर पाओगे। एक बार जब आप अपने मन में ठान लो अर्थात जिद कर ली की मुझे किसी भी हाल में अपनी मंजिल या लक्ष्य को पूरा करना है तो आप उसे पूरा कर सकते हो।

लेकिन जब हम अपनी मंजिल लक्ष्य की और बढ़ते जाते है तो हमारे रास्ते में कई तरह की बाधाये या परेशानियां जरूर आती है। लेकिन हमें उसका डटकर सामना करना चाहिए। परेशानियां हमारे मार्ग में इसलिए आती है की वह हमारी परीक्षा ले सके की हमारे अंदर अपने लक्ष्य या मंजिल के प्रति कितनी लगन है।

अगर हम अपनी परेशानियो का डटकर सामना करे और अपनी मंजिल या लक्ष्य की बढ़ते रहे तो हमें सफलता जरूर मिलती है। हम अपने लक्ष्य या मंजिल को पूरा करने लिए जितनी परेशानियों या कठिनाईओ का सामना करते है, उससे हमारे अंदर आत्मविश्वास और मजबूत इच्छा शक्ति का जन्म होता है।

आपको अपनी life में अपने लक्ष्य या मंजिल को पाना है तो आपको जिद करनी होगी। और आपके लक्ष्य मंजिल को पूरा करने में आने वाली कठिनाईओ का डटकर सामना करना है। तथा अपनी इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास को बनाये रखना है।

आशा करते हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी जरुर पसंद आई होगी। अगर पसंद आयी हो तो अपने परिवार और दोस्तों को जरुर शेयर करे। इस पोस्ट में शेयर की गयी जानकारी के प्रति आपका कोई राय हो तो आप कमेंट करके हमारे साथ जरुर शेयर करे।

धन्यवाद।।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने