What is leadership | नेतृत्व कला क्या है?

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की Leadership क्या होती है?  नेतृत्व कला क्या है? और आजकल Leadership और नेतृत्व कला के बारे में हर युवा पीढ़ी को जानना बहुत जरुरी है। आजकल अधिकतर युवा पीढ़ी का मुख्य उदेश्य या लक्ष्य एक अच्छी नोकरी पाना होता है। लेकिन आप में से ही कुछ लोग होंगे जो अपनी जिंदगी में कुछ अलग करना चाहते होंगे। अगर आप अपनी मैं कुछ बड़ा करना चाहते हो तो इस लेख या Article को आखरी तक जरुर पढ़े।

    What is leadership | नेतृत्व कला क्या है?

     नेतृत्व कला क्या है? What is Leadership in Hindi

    अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की Leadership क्या है? क्या हम भी Leader बन सकते है? तो चलिए हम आपको बताते है की Leadership क्या होती है?

    कोई भी सामाजिक समुह या संगठन अपने उदेश्य(Aim) को सामने रखकर उसे पूरा करने के लिए उस संगठन को विशेष प्रकार के कार्य को करना पड़ता है। किसी संगठन को विशेष प्रकार के कार्य की और ले जाना, उन कार्यो को सही दिशा देना, उनको सही मार्गदर्शन करना, और इस प्रकार उस समुह पर नियंत्रण रखने वाले व्यक्ति को Leader कहा जाता है, और समुह में उस व्यक्ति की भूमिका को Leadership कहते है।

    दुसरे शब्दों में कहे तो किसी उदेश्य/लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों के व्यवहार को बदलकर उनको अपने साथ लेकर चलने की कला को Leadership कहते है।

    Leadership एक कला है, जिससे आप लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हों। Leadership एक गुण है, जिससे आप अपने आसपास के लोगों या अपनी टीम के लोगों को आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन और प्रेरणा(Motivation) दे सकते हो। एक महान नेता(Leader) मैं कई गुण होते है, जो उन्हें लोकप्रिय बनाते है।

    Types of Leadership in Hindi | नेतृत्त्व के प्रकार

    Mary, Parkar, तथा Follett के अनुसार Leadership तीन प्रकार की होती है।

    1. पद पर आधारित नेतृत्व(Post Based Leadership):- 

    जब किसी समूह या टीम में किसी व्यक्ति को समूह के सदस्यों या Members से कार्य लेने का उतरदायित्व सौंपा जाता है और वह समूह सदस्यों को कार्य करने की ओर मार्गदर्शन करता है और उन्हें उस कार्य को करने के लिए प्रेरित(Motivate) करता है, उनके कार्यों को सही दिशा देता है और उनके कार्यों से सम्पादन सही ढंग से करता है तो इसे नेतृत्व को पद आधारित नेतृत्व कहते है। इस नेतृत्व में पद पर आसीन व्यक्ति नेता होता है और वह अपने अधीन कार्यरत व्यक्तियों को आदेश देता है, उनका निर्देशन करता है और साथ ही उन पर नियन्त्रण रखता है।

    2. व्यक्तित्व पर आधारित नेतृत्व(Personality Based Leadership):-  

    जब किसी समूह या टीम में कोई नेता(Leader) अपने व्यक्तित्व और कार्यों के आधार पर नेतृत्व करता है और वह समूह के सदस्यों को उदेश्यों की प्राप्ति के लिये प्रेरित तथा उनका मार्गदर्शन करता है, तो ऐसे नेतृत्व को व्यक्तिगत आधारित नेतृत्व कहते है। इस प्रकार के नेतृत्व में नेता(Leader) समूह के सदस्यों को उदेश्यों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है, और उनका मार्गदर्शन करता है| इस नेतृत्व में सदस्य अपनी इच्छा से कार्य करते है और लगन के साथ काम करते हैं।

    3. कार्य एवं योग्यता पर आधारित नेतृत्व(Work or Ability Based Leadership):-

    जब कोई व्यक्ति किसी विशेष क्षेत्र में विशिष्ट ज्ञान होने के आधार पर उस विशेष क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों का मार्गदर्शन करता है, तो इसे ज्ञान एवं कार्य के आधार पर आधारित नेतृत्व कहते है। इस प्रकार के नेतृत्व में विशेष क्षेत्र ज्ञान के साथ चिन्तन, विचार-विमर्श एवं तर्क का बड़ा महत्व होता है। इसमे नेता और समूह के सदस्य आपस में सहयोग की भावना से काम करते है।

    Leadership Styles in Hindi | नेतृत्व की शैलियां

    white, lippitt and Lewin ने समूह में नेता के निर्णय लेने और कार्य करने के आधार पर नेतृत्व की शैलियों को तीन भागों में विभाजित किया है।

    1. सत्ता पर आधारित नेतृत्व(Autocratic Style):- 

    इस प्रकार की नेतृत्त्व शैली में समूह या टीम के नेता को निर्णय लेने और निर्णय के अनुसार कार्य के संचालन करने का पूर्ण अधिकार होता है वह स्वयं निर्णय लेता है और अपने इच्छानुसार कार्य का संचालन करता है। इस प्रकार इसमें अधिकारों का केन्द्रीकरण(Centralization) होता है, यह नेतृत्व कार्य उन्मुखी (Task Oriented) होता है। इस में उदेश्य या लक्ष्य की प्राप्ति किस प्रकार की जा सकती है, इस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इसमें समूह के सभी सदस्य नेता के आदेशों के अनुसार कार्य करते है।

    2. लोकतंत्र पर आधारित नेतृत्त्व(Democratic Style):- 

    इस प्रकार की नेतृत्त्व शैली में नेता समूह या टीम के राय से निर्णय लेता है। समूह के सदस्यों की राय से योजना बनता है, और समूह के सदस्यों के सहयोग से उदेश्यों या लक्ष्य की प्राप्ति की जाती है। यह नेतृत्व सदस्य उन्मुखी (Members Oriented) होता है, इस शैली में अधिकारों का विकेंद्रीकरण (Decentralization) होता है। बड़े आकार के समूह के साथ नेता के साथ उपनेता होते है और वरिष्ठ कार्यकर्ता होते है जिन सब के सहयोग से समूह के सदस्य आगे बढ़ते है।

    3. सहभागिता पर आधारित नेतृत्त्व(Laissez-Faire Style):- 

    इस प्रकार की नेतृत्व की शैली में नेता समूह या टीम के सदस्यों के कार्यों में हस्तक्षेप नही करता हैं, तथा समूह या टीम के सभी सदस्य उदेश्यों या लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समूह या टीम की परिपाटी के अनुसार के कार्य करते है, तथा उन पर नेता का न्यूनतम नियन्त्रण होता है।

    Leadership Skills in Hindi | एक अच्छा नेता बनने के लिए क्या गुण होने चाहिये?

    एक अच्छा नेता(Leader) बनने के लिए Leadership Skills होना बहुत जरुरी है। एक सफल नेता(Leader) बनने के लिए आपको सफल Leader कैसे क्या करते है उसके बारे में जानना बहुत जरुरी है।
    एक अच्छा Leader बनने के लिए आपके पास अच्छी Leadership skills होनी चाहिए। एक अच्छा Leader बनने के लिए आपको Leader की तरह सोचना होगा। आपको एक अच्छा Leader बनने के लिए आपके दिमाग को उस तरीके से तैयार करना पड़ेगा, और अपने जीवन के तोर तरीके बदलने पड़ेंगे।
    अब हम आपको बताएँगे की एक अच्छा Leader बनने के लिए आपके पास क्या क्या skills होना बहुत जरुरी है। और हम जो Skills बता रहे है, वो Skills हर leader के पास होना बहुत जरुरी है।

    Best Leadership Skills in Hindi


    1. ईमानदारी(Honesty):-  इस दुनिया मैं किसी भी व्यक्ति, संस्था, या कंपनी सबकी एक अलग पहचान होती है। उसमे कोई ऐसी Quality होती है, जिससे उस व्यक्ति, संस्था, या कंपनी की एक अलग पहचान होती है। लेकिन ईमानदारी जिसके पास होती है, वो उसके काम मैं दिखाई देती है। अगर आप एक अच्छे Leader बनना चाहते हो, या आप अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हो तो सबसे पहला हथियार आपके पास ईमानदारी होनी चाहिए।

    2. आत्मविश्वास(Self-Confidence):-  यदि आप एक अच्छे Leader बनना चाहते हो तो आपके अन्दर आत्मविश्वास का होना बहुत जरुरी है। अगर आपके पास आत्मविश्वास की कमी है तो आप कभी भी एक अच्छे Leader नही बन सकते हो।

    3. प्रेरणा(Motivation):-  Motivation एक चीज है जो किसी दवाई से कम नही है। Motivation इसलिए जरुरी होता है क्योकि जब आप किसी उदेश्य या लक्ष्य को पुरा करने की कोशिश करते हो तो उसमे कई प्रकार की बाधाऐ आती है। उन बाधाओ से निपटने के लिए Motivation बहुत जरुरी है।

    4. प्रतिनिधित्व(Representative):-  एक अच्छे Leader मैं कई तरह की खुबियाँ होती है। लेकिन एक अच्छा Leader जिस काम को करता है, वो पुरी मेहनत और लगन के साथ करता है। और वो उस काम को पूरा करने के लिए अपना 100% देता है। कोई भी व्यक्ति एक अच्छा Leader बनने के लिए सबसे पहले वो अपने आप में निवेश करता है।

    5. संचार(Communication):- अगर आपको एक अच्छा Leader बनना है, तो आप अपने Communication पर ध्यान देना चाहिए। आपको ये पता होना चाहिए की आप कब, कहा, और किस व्यक्ति से कैसे बात करनी चाहिए। और एक अच्छा Leader बनने के लिए आपको जमीन से जुड़ा रहना चाहिए।

    6. रचनात्मकता(Creativity):- आपको एक अच्छा Leader बनना है तो आपके अन्दर रचनात्मकता होनी बहुत जरुरी है। आप किसी भी Field से हो उसमे आपको उस काम को करने के लिए नए नए तरीके से काम करना चाहिए। और कुछ सबसे अलग करने की कोशिश करे।

    7. जिम्मेदारी(Responsibility):- अगर आपको एक अच्छा Leader बनना है तो, आपको जिम्मेदारियां लेनी होंगी। आपके पास उस काम को पुरा करने के लिए पुरी योजना होनी चाहिए। एक अच्छा Leader बनने के लिए आपको हर काम समय पर करना चाहिए।

    8. लचीलापन(Flexibility):- आपको एक अच्छा Leader बनने के लिए आपको एक अच्छा इंसान बनना होगा। और लोगों के साथ नरमाई से पेश होना चाहिए तथा लोगों के साथ समय व्यतीत करे और उन लोगों का सम्मान करना चाहिए।

    9. प्रतिक्रिया(Feedback):- अगर आप किसी टीम के leader होतो, आपको उन लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। और उन लोगों से समय समय पर उनकी राय मांगे तथा लोगो से Feedback लेना चाहिए जिससे आप समझ सके की आपको आपके अन्दर किस चीज मैं Improvement की जरुरत है।

    नेतृत्त्व का महत्व

    किसी भी समुह या टीम के लिए एक अच्छे और कुशल Leader का होना बहुत जरुरी है। फिर चाहे वो कोई भी Field हो जैसेः सामाजिक समुह, राजनेतिक दल, धार्मिक कार्यक्रम, और व्यवसाय कुछ भी हो उसमे एक अच्छे Leader का होना बहुत जरुरी है। कोई भी समूह बिना लीडर के अस्तित्वहीन है।


    अगर आपको ये लेख या Article अच्छा लगा हो तो हमें आपकी राय जरुर भेजे। और अपने दोस्तों और परिवार वाले के साथ इस लेख या Article को जरुर Share करे। हमे कमेंट करके बताये की ये लेख या Article कैसा लगा।


    >> यह भी पढ़े:

    Post a Comment

    नया पेज पुराने