अपने सपनो को पुरा कैसे करे? | Motivational Speech in Hindi

अपने सपनो को पुरा कैसे करे? | What is goal | Motivational Speech in Hindi

मुझे नहीं पता कि वह सपना क्या है?, What is your Dream? जो आपके पास है।

मुझे परवाह नहीं है कि आप उस सपने की ओर काम कर रहे हैं?, यह कितना निराशाजनक हो सकता है?, लेकिन वह सपना जो आप अपने मन में धारण कर रहे हैं, यह संभव है!, It's Possible For You! कि आप में से कुछ पहले से ही जानते हैं। यह कठिन है, यह आसान नहीं है।

अपने जीवन(Life) को बदलना कठिन है। इस प्रक्रिया में, अपने सपनों पर काम करने के लिए, आप बहुत निराशा में भटक रहे हैं, बहुत विफलता, बहुत तकलीफ ये कुछ ऐसे क्षण होते हैं जब आप खुद पर संदेह करने लगते हैं। आपने सोचा होगा की मेरे साथ ही ऐसा क्यों हो रहा है?

मैं सिर्फ अपने बच्चों और अपनी मां की देखभाल करने की कोशिश कर रहा हूं, मैं किसी से चोरी या लूटने की कोशिश नहीं कर रहा हूं मेरे साथ ऐसा कैसे होता है? आपमें से जिन लोगों को कुछ कष्टों का अनुभव है, अपने सपने को मत छोड़ो। Don't Give Up On Your Dream.

अपने सपनो को पूरा करने के लिए कठिन समय आने वाला है, लेकिन वे रहने के लिए नहीं आए हैं, वे पास आए हैं। महानता, यह अद्भुत, गूढ़, मायावी नहीं है, भगवान की तरह की सुविधा है कि केवल हमारे बीच विशेष कोई स्वाद होगा।

यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में हम सभी में मौजूद है। आपके लिए यह विश्वास करना बहुत महत्वपूर्ण है, कि आप एक हैं। ज्यादातर लोग, वे एक परिवार का पालन-पोषण करते हैं, वे एक जीविका कमाते हैं और फिर उनकी मृत्यु हो गई।

वे बढ़ना बंद कर देते हैं, वे खुद पर काम करना बंद कर देते हैं, वे खींचना बंद कर देते हैं, वे खुद को धकेलना बंद कर देते हैं। तब बहुत से लोग शिकायत करना पसंद करते हैं लेकिन वे अपनी स्थिति के बारे में कुछ भी करना नहीं चाहते हैं।

ज्यादातर लोग अपने सपनों पर काम नहीं करते, क्यों? एक डर की वजह से है, विफलता का डर, "क्या होगा अगर चीजें बाहर काम नहीं करती हैं"? और सफलता का डर, "क्या होगा अगर वे करते हैं और मैं इसे संभाल नहीं सकता"? ये जोखिम लेने वाले नहीं हैं।

आपने अन्य लोगों के साथ इतना समय बिताया, आपने कुछ समय लोगों को आप जैसे चाहने में बिताया, आप अन्य लोगों को अपने से अधिक जानते हैं, आपने उनका अध्ययन किया, आप उनके बारे में जानते हैं, आप उनकी तरह हैंगआउट करना चाहते हैं, आप उनकी तरह बनना चाहते हैं।

क्या आपको पता है? आपने उन पर इतना समय लगाया है, आप नहीं जानते कि आप कौन हैं। मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप खुद से समय बिताएं। यह आवश्यक है, कि यदि आप अपने सपने को जीना चाहते हैं, तो अपने जीवन से बाहर हो जाएं। लेकिन जो लोग अपने सपनों की ओर भाग रहे हैं, उनके जीवन में एक विशेष प्रकार का अर्थ होता है।

जब आप 'सही-व्यक्ति' बन जाते हैं, तो आप जो करते हैं वह खुद को अन्य लोगों से अलग करना शुरू कर देता है आपके पास एक विशिष्ट विशिष्टता है, जब तक आप अन्य लोगों का अनुसरण करते हैं, जब तक आप 'कॉपी-कैट' होते हैं, आप कभी भी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ 'कॉपी-कैट' नहीं बनेंगे, लेकिन तुम सबसे अच्छे हो जाओगे, मैं आपको अपने मूल्य को परिभाषित करने के लिए चुनौती देता हूं, कि हर कोई इसे नहीं देखेगा, कि हर कोई आपसे नहीं जुड़ेगा, कि हर किसी के पास दृष्टि नहीं होगी ... यह जानना आवश्यक है। कि तुम एक असामान्य नस्ल हो।

यह आवश्यक है कि आप लोगों के साथ खुद को संरेखित करें और लोगों को अपने व्यवसाय, काम में आकर्षित करें, जो भूखे हैं! जो लोग अजेय और अनुचित हैं, जो लोग जीवन को वैसे ही जी रहे हैं जैसे वह चाहते हैं और जो अधिक चाहते हैं! वे लोग जो अपने सपनों को जी रहे हैं, पार्टी के विजेताओं को, अपने आप को जोड़ने के लिए।

वे लोग जो अपने सपनों को जी रहे हैं, वे लोग हैं जो जानते हैं अगर यह होने वाला है तो यह उनके ऊपर है यदि आप अधिक सफल होना चाहते हैं, यदि आप चाहते हैं और आप पहले कभी नहीं किया सामान है, मैं आपसे, आप में निवेश करने के लिए कह रहा हूँ! आप में निवेश करने के लिए! किसी की राय, आपकी वास्तविकता बनने की नहीं है।

आपको पीड़ित होने के नाते जीवन से गुजरना नहीं पड़ता है। और भले ही आपको निराशा का सामना करना पड़े, आपको अपने भीतर ही जानना होगा ... कि मैं यह कर सकता हूं, भले ही कोई मेरे लिए इसे न देखे, मुझे इसे अपने लिए देखना चाहिए। यह वही है जो मैं मानता हूं और मैं इसके लिए मरने को तैयार हूं।

वह कितना भी बुरा हो, मैं इसे बनाने जा रहा हूँ! मैं एक विचार का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। मैं संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। आप में से कुछ अभी, आप अगले स्तर पर जाना चाहते हैं। 'मुझे एक समुदाय(community) चाहिए, मैं एक इंजीनियर बनना चाहता हूं, मैं एक डॉक्टर बनना चाहता हूं।

"मेरी बात सुनो।" आप उस स्तर तक नहीं पहुंच सकते। जब तक आप अपने दिमाग में निवेश करना शुरू नहीं कर देते, तब तक आप आर्थिक रूप से उस स्तर पर नहीं पहुंच सकते। आप किताबें नहीं पढ़ रहे हैं। मैं आप सभी को उस समुदाय(community) में जाने की चुनौती देता हूं। मैं तुम्हें Team निवेश करने की हिम्मत! मैं तुम्हें अकेले होने की हिम्मत! मैं आपको खुद को जानने के लिए एक घंटे बिताने की हिम्मत करता हूं।

जब तुम हो तुम कौन हो, जब आप वह व्यक्ति बन जाते हैं जिसे आप बनने के लिए बनाया जाता है, तो वह बन जाता है जिसे आप बनने के लिए डिज़ाइन किया गया था। जब आप एक व्यक्ति बन जाते हैं। आप क्या करते हैं: खुद को लें और आप खुद को दूसरे लोगों से अलग करना शुरू कर दें। मैं आपको चुनौती दे रहा हूं, उस जगह पर पहुंचने के लिए जहां लोग आपको पसंद नहीं करते हैं या आपको परेशान भी नहीं करते हैं।

क्यों? क्योंकि आप उन्हें खुश करने के लिए चिंतित नहीं हैं। क्योंकि आप उड़ाने की कोशिश करते हैं, आप अगले स्तर पर जाने की कोशिश करते हैं। मुझे आपके दिमाग में निवेश करने की जरूरत है। अगर आप अभी भी अपने सपने के बारे में ले रहे हैं। यदि आप अभी भी अपने लक्ष्यों के बारे में ले रहे हैं।

लेकिन आपने कुछ नहीं किया है बस पहले कदम ले लो! आप अपने माता-पिता को गर्व महसूस करा सकते हैं, आप अपने विद्यालय को गौरवान्वित कर सकते हैं, आप लाखों लोगों के जीवन को छू सकते हैं और यह शब्द फिर कभी नहीं होगा, क्योंकि तुम इस तरह से आए हो। किसी को भी अपने सपने को चोरी न करने दें!

जब हम एक अस्वीकृति और "NO" का सामना करते हैं या हमारी एक बैठक होती है और कोई भी नहीं दिखाता है, या किसी ने कहा, तुम मुझ पर भरोसा कर सकते हो, और वे नहीं आते क्या होगा अगर हमारे पास उस तरह का रवैया है जो रिपॉजिट का कारण बनता है, कोई भी आप पर विश्वास नहीं करता है, आप यदि फिर से खो गए हैं, और फिर से, और फिर से!

रोशनी काट दी जाती है लेकिन आप अभी भी अपने सपने को देख रहे हैं, हर दिन इसकी समीक्षा कर रहे हैं और खुद से कह रहे हैं: यह कभी नहीं है, मैं जीत गया। आप अपने सपने को जी सकते हैं!

अगर आपको ये Apne Sapno ko Pura kaise Motivational Speech in Hindi पोस्ट/आर्टिकल पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरुर शेयर करे। आपके शेयर करने से हमको भी ऐसी पोस्ट/आर्टिकल लिखने के लिए Motivation मिलता है।

धन्यवाद।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने